Dating Tips

जिन्दगी का महकता गुलदस्ता

213 Posts

736 comments

Reader Blogs are not moderated, Jagran is not responsible for the views, opinions and content posted by the readers.
blogid : 2940 postid : 724

हनीमून बाद भी प्यार बना रहे

Posted On: 30 Mar, 2013 मेट्रो लाइफ में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Honeymoon Tips in Hindi

हनीमून का प्यार भरा दौर इतनी जल्दी बीत जाता है कि कुछ पता ही नहीं चलता। जी तो यही चाहता है कि ये प्यार भरे पल यूं ही कायम रहें, लेकिन कहां हो पाता है ऐसा? वापस लौटने के बाद जब नवदंपती  सपनों की इंद्रधनुषी दुनिया से बाहर निकल कर यथार्थ के कठोर धरातल पर कदम रखते हैं तभी सही मायने में उनकी जिंदगी की शुरुआत होती है। मनोवैज्ञानिक सलाहकार डॉ.भागरानी कालरा के अनुसार, अचानक सामने आने वाली जिम्मेदारियों की वजह से कई बार नवदंपतियों  का मन तनावग्रस्त हो उठता है। मनोविज्ञान की भाषा में इसे हनीमून ब्लूज या हनीमून हैंगओवर  कहा जाता है। किसी भी दंपती  के जीवन में यह बेहद नाजुक दौर होता है। इसलिए परेशानियों से घबराए बिना उम्र के इस दौर को पूरी जिंदादिली से जीना चाहिए।



Honeymoon Hangover

अगर आप इन सुझावों पर अमल करें तो हनीमून हैंगओवर की समस्याएं आपको बिलकुल परेशान नहीं करेंगी :


1. वापस लौटते वक्त अपने मन में किसी तरह का नकारात्मक विचार न लाएं। घर की जिम्मेदारियों को बोझ न समझें, बल्कि उन्हें निभाने के लिए नए उत्साह के साथ तैयार रहें।



2. अगर आप दोनों जॉब करते हैं तो छुट्टियों की प्लानिंग इस तरह करनी चाहिए कि वापस लौटने के बाद आपको कम से कम दो दिनों का वक्त जरूर  मिले, ताकि आप अपना घर अच्छी तरह व्यवस्थित करके अगले दिन से ऑफिस जा सकें।



3. अगर आप एकल परिवार में रहती हैं तो इस बात के लिए मानसिक रूप से तैयार रहें कि अब दोनों को मिल-जुलकर गृहस्थी की जिम्मेदारियां उठानी हैं। इसलिए जहां तक संभव हो एक-दूसरे के आराम और सुविधाओं का पूरा ख्ायाल रखते हुए घर-बाहर के सारे काम खुद करने की कोशिश करें।



4. अगर आप संयुक्त परिवार में रहती हैं तो सभी सदस्यों के साथ घुलने-मिलने की कोशिश करें। पति का दिल जीतने के लिए उनके परिवार के लोगों का प्यार और विश्वास हासिल करना बहुत जरूरी है।



5. हनीमून से लौटते वक्त अपने सभी रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए कोई न कोई उपहार जरूर ले जाएं।


Read: चलता रहे प्यार: लव टिप्स:-  Love Tips



6. शादी के बाद लडकी अपने माता-पिता का घर छोडकर बिलकुल नए माहौल में आती है। ऐसे में पति का यह फर्ज बनता है कि वह पत्नी को अपने परिवार के अन्य सदस्यों की आदतों और पसंद-नापसंद की जानकारी और घर के कार्यो में सहयोग दे। इससे दोनों के लिए हनीमून हैंगओवर से बाहर निकलना आसान हो जाएगा।



7. हनीमून के बाद जिंदगी में नीरसता न आने दें। छोटी-छोटी कोशिशों से आप अपने लाइफ पार्टनर का दिन खुशनुमा बना सकते हैं। कोई प्यारा सा उपहार या तकिये के नीचे रखा गया छोटा सा लव नोट भी आपके लाइफ पार्टनर के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए काफी है।



8. चाहे कितनी ही व्यस्तता क्यों न हो वीकएंड में अपने लिए समय जरूर निकालें, ताकि आप एक-दूसरे के साथ कुछ पल अपने ढंग से बिता सकें। इन छोटी-छोटी कोशिशों से आपका प्यार ताउम्र जवां बना रहेगा।


Read: दोस्त चाहिए प्यार नहीं: Tips



Tags: Honeymoon Tips, Honeymoon Tips in Hindi, honeymoon tips for men, honeymoon tips for women, honeymoon tips, after honeymoon phase, after honeymoon tips, couple honeymoon, newly married couple tips, honeymoon hangover, हनीमून, हनीमून हैंगओवर, हनीमून और प्यार, हनीमून और कपल, कपल हनीमून, शादी और हनीमून



Tags:                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 4.50 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

drvandnasharma के द्वारा
March 30, 2013

VERY NICE


topic of the week



latest from jagran